किसी भी उम्र में मदद करें

किसी भी उम्र में मदद करें

योग आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा क्यों है?
योग सिर्फ फिटनेस नहीं है, बल्कि शारीरिक व्यायाम, सांस लेने की तकनीक और एकाग्रता प्रथाओं का एक जटिल है। यह एक दर्शन है, एक प्राचीन शिक्षा है और, कई लोगों के लिए, जीवन का एक तरीका है। योग व्यक्ति का समग्र रूप से विकास करता है: शरीर, मन और भावनाओं के माध्यम से, और शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्थिति में सामंजस्य स्थापित करने में भी मदद करता है। व्यवस्थित अभ्यास का सभी अंगों और प्रणालियों पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है और मानसिक संतुलन प्राप्त करने में मदद मिलती है।

योग की उपयोगिता का एक मुख्य कारण मानव शरीर की विशेषताएं हैं। – श्वास संबंधी विषमता. वैज्ञानिकों ने साबित कर दिया है कि हर 2.5 घंटे में एक नासिका से दूसरी नासिका में श्वास बदलती रहती है। हठ योग में, जो योग का सबसे लोकप्रिय अभिविन्यास बन गया है, ऐसी विशिष्टता पर ध्यान दिया जाता है। ऐसा करने के लिए, असममित श्वास के साथ साँस लेने के अभ्यास का उपयोग किया जाता है: टोनिंग और ताक़त के लिए बायाँ नथुना, और इसके विपरीत, विश्राम के लिए दायाँ नथुना।

हम आपको योग के फायदों के बारे में और बताते हैं:

चिंता कम करता है, भय दूर करता है, आराम करने में मदद करता है, सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह तथ्य वैज्ञानिक रूप से पुष्ट एवं सिद्ध हो चुका है।

हृदय और रक्त वाहिकाओं के काम को सामान्य करता है। व्यायाम और साँस लेने से रक्त प्रवाह उत्तेजित होता है, अंगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है और नाड़ी स्थिर होती है।

प्लास्टिसिटी और लचीलेपन को बढ़ाता है। यह मांसपेशियों, स्नायुबंधन और टेंडन के लिए अच्छा है, जो अधिक लोचदार हो जाते हैं और तनाव दूर करते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। आसन मांसपेशियों के संकुचन-खिंचाव को बढ़ावा देते हैं, जो लिम्फ के प्रवाह को उत्तेजित करता है, जिससे शरीर को सेलुलर अपशिष्ट उत्पादों और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिलता है।
पुरुषों और महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए योग की भूमिका

अगर हम बात करें कि महिलाओं और पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए योग कितना उपयोगी है – तो हमें हार्मोनल पृष्ठभूमि के विषय पर बात करनी होगी।